Monday, January 27, 2020

एक होटल प्रबंधक

                       एक होटल प्रबंधक 


एक होटल प्रबंधक , होटल व्यवसायी या लॉजिंग मैनेजर वह व्यक्ति होता है जो होटल , मोटल , रिसोर्ट या अन्य ठहरने- संबंधित प्रतिष्ठान के संचालन का प्रबंधन करता है । एक होटल संचालन के प्रबंधन में शामिल हैं, लेकिन होटल के कर्मचारियों के प्रबंधन , व्यवसाय प्रबंधन , होटल सुविधाओं के रखरखाव और स्वच्छता मानकों, अतिथि संतुष्टि और ग्राहक सेवा , विपणन प्रबंधन , बिक्री प्रबंधन , राजस्व प्रबंधन , वित्तीय लेखांकन तक सीमित नहीं हैखरीद और अन्य कार्य। "होटल प्रबंधक" या "होटलियर" शीर्षक अक्सर होटल के महाप्रबंधक को संदर्भित करता है जो होटल के मुख्य कार्यकारी के रूप में कार्य करता है, हालांकि होटल के आकार, उद्देश्य और स्वामित्व से अपेक्षाओं के आधार पर उनके कर्तव्यों और जिम्मेदारियों में अंतर होता है। होटल के महाप्रबंधक अक्सर अधीनस्थ विभाग के प्रबंधकों द्वारा समर्थित होते हैं जो व्यक्तिगत विभागों और होटल संचालन के प्रमुख कार्यों के लिए जिम्मेदार होते हैं।
होटल प्रबंधन संगठनात्मक संरचना का आकार और जटिलता होटल या रिसॉर्ट के आकार, सुविधाओं और कार्यों के आधार पर काफी भिन्न होती है। एक छोटे से होटल के संचालन में आमतौर पर एक छोटी कोर प्रबंधन टीम शामिल हो सकती है जिसमें एक होटल प्रबंधक और कुछ प्रमुख विभाग पर्यवेक्षक शामिल होते हैं जो सीधे दिन-प्रतिदिन के संचालन को संभालते हैं। दूसरी ओर, एक बड़ा पूर्ण-सेवा होटल या रिसॉर्ट कॉम्प्लेक्स अक्सर एक बड़े निगम के लिए एक महाप्रबंधक के नेतृत्व वाले कार्यकारी बोर्ड के साथ और व्यक्तिगत होटल विभागों के प्रमुखों के रूप में सेवारत प्रमुख निदेशकों से मिलकर संचालित होता है । बड़े होटल या रिसॉर्ट परिसर में प्रत्येक विभाग में आमतौर पर अधीनस्थ लाइन-स्तरीय प्रबंधक और पर्यवेक्षक शामिल हो सकते हैं जो दिन-प्रतिदिन के संचालन को संभालते हैं।

बड़े / पूर्ण सेवा होटल या रिज़ॉर्ट परिसर का उदाहरण 

एक बड़े रिज़ॉर्ट होटल संचालन के लिए एक विशिष्ट संगठनात्मक चार्ट अक्सर निम्नलिखित के समान हो सकता है:
महाप्रबंधक एक क्षेत्रीय उपाध्यक्ष और / या स्वामित्व / निवेशकों को रिपोर्ट करते हैं

अतिरिक्त प्रबंधन स्थिति अतिरिक्त सुविधाओं जैसे होटल के स्वामित्व वाले गोल्फ कोर्स, कैसीनो या स्पा के लिए मौजूद हो सकती है।

छोटे / सीमित सेवा होटल के लिए उदाहरण 

एक छोटे से कम वृद्धि वाले होटल संचालन के लिए एक विशिष्ट संगठनात्मक चार्ट निम्नलिखित सदृश हो सकता है:
होटल प्रबंधक क्षेत्रीय निदेशक और / या स्वामित्व / निवेशकों को रिपोर्ट करता है
  • महाप्रबंधक
    • अतिथि सेवा प्रबंधक (सदन के सामने)
    • गृह व्यवस्था प्रबंधक
    • मुख्य अभियन्ता
    • बिक्री और विपणन प्रबंधक
    • खाद्य और पेय प्रबंधक
    • खाता प्रबंधक
एक छोटे पैमाने के होटल जैसे कि लेखांकन, पेरोल और मानव संसाधन के लिए प्रशासनिक कार्य आमतौर पर एक केंद्रीकृत कॉर्पोरेट कार्यालय या केवल होटल प्रबंधक द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है। सुरक्षा जैसे अतिरिक्त सहायक कार्यों को तीसरे पक्ष के वेंडर द्वारा होटल द्वारा अनुबंधित सेवाओं के आधार पर नियंत्रित किया जा सकता है। होटल प्रबंधन मानक संचालन प्रक्रियाओं और कार्यों को लागू करने के साथ-साथ दिन के संचालन को संभालने के लिए आवश्यक है।

विशिष्ट योग्यता 

आवश्यक पृष्ठभूमि और प्रशिक्षण प्रबंधन की स्थिति, ऑपरेशन के आकार और शामिल कर्तव्यों के अनुसार भिन्न होता है। उद्योग का अनुभव लॉजिंग उद्योग के भीतर किसी भी प्रबंधन व्यवसाय के लिए एक बुनियादी योग्यता साबित हुआ है। एक बी एस की डिग्री आतिथ्य प्रबंधन या एक बराबर व्यवसाय डिग्री अक्सर दृढ़ता से उद्योग में सबसे नियोक्ताओं द्वारा पसंद किया जाता है, लेकिन हमेशा की आवश्यकता नहीं।
एक उच्च स्तर की स्नातक डिग्री महाप्रबंधक प्रकार की स्थिति के लिए वांछित हो सकती है , लेकिन अक्सर पर्याप्त प्रबंधन अनुभव और उद्योग कार्यकाल के साथ आवश्यक नहीं है। हालांकि, एक उच्च स्तरीय कॉर्पोरेट कार्यकारी पद के लिए या उससे अधिक के लिए एक स्नातक उपाधि की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि एक क्षेत्रीय उपाध्यक्ष जो कई होटल संपत्तियों और सामान्य प्रबंधकों की देखरेख करता है।

काम करने की स्थिति 

होटल प्रबंधकों को आमतौर पर लंबी शिफ्टों के संपर्क में लाया जाता है, जिसमें किसी होटल के 24 घंटे के संचालन के कारण देर से आने वाले घंटे, सप्ताहांत और छुट्टियां शामिल हैं। मेहमानों, कर्मचारियों, निवेशकों और अन्य प्रबंधकों के साथ उच्च स्तर की बातचीत के साथ, होटलों में आम कार्यस्थल का माहौल तेजी से खराब होता है।
वरिष्ठ प्रबंधकों, विभाग प्रमुखों, और महाप्रबंधकों के ऊपरी प्रबंधन में कभी- कभी सप्ताहांत और अवकाश के साथ अधिक पारंपरिक व्यवसाय दिवस से युक्त अधिक वांछनीय कार्य अनुसूची का आनंद लिया जा सकता है।
होटल के आकार के आधार पर, एक विशिष्ट होटल प्रबंधक दिवस में परिचालन कर्तव्यों की सहायता करना, कर्मचारी प्रदर्शन का प्रबंधन करना, असंतुष्ट मेहमानों को संभालना, कार्य कार्यक्रम का प्रबंधन करना, आपूर्ति की आपूर्ति करना, संभावित नौकरी के उम्मीदवारों का साक्षात्कार करना, भौतिक सैर करना और होटल सुविधाओं का निरीक्षण करना शामिल हो सकते हैं। सार्वजनिक क्षेत्र, और अतिरिक्त कर्तव्य। संपत्ति की जरूरतों के आधार पर ये कर्तव्य प्रत्येक दिन भिन्न हो सकते हैं। प्रबंधक की जिम्मेदारी में सभी वर्तमान स्थानीय घटनाओं के साथ-साथ होटल की संपत्ति पर होने वाले कार्यक्रमों के बारे में जानना भी शामिल है। प्रबंधकों को अक्सर नियमित विभाग की बैठकों, प्रबंधन बैठकों, पेशेवर विकास के लिए प्रशिक्षण सेमिनार और अतिरिक्त कार्यों में भाग लेने की आवश्यकता होती है।

वेतन अपेक्षाएँ 

संयुक्त राज्य अमेरिका में 48,400 लॉजिंग प्रबंधकों में से 2019तक औसत वार्षिक वेतन $ 49,720 था। 
और दोस्तों आप को ये पोस्ट कैसी  लगी  आप अपने कमेंट में ये जरूर बताये 
अगर आप को कुछ ज्यादा और जानना है तो कमेंट में पूछे। 
                                                                       मोहन नेगी धन्यवाद 





0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home